Friday 24 July 2020

Machu Picchu माचू पिचू

माचू पिचू एक 15 वीं सदी का पेरू के सम्राट, इंका, का गढ़ है, जो दक्षिणी पेरू के पूर्वी कॉर्डिलेरा में स्थित है, जो 2,430 मीटर (7,970 फीट) की पहाड़ी पर स्थित है। यह कुस्को क्षेत्र, उरुबाम्बा प्रांत, माचुपिचू जिला पवित्र घाटी के ऊपर स्थित है, जो कुज़्को के उत्तर-पश्चिम में , 80 किलोमीटर पर है। उरुबाम्बा नदी इसे पार करती है, कॉर्डिलेरा के माध्यम से काटती है और उष्णकटिबंधीय पहाड़ी जलवायु के साथ एक घाटी बनाती है।

History of Machu Picchu – माचू पिचू का इतिहास 

माना जाता है कि माचू पिच्चू ,1450-1460 में बनाया गया था। हालांकि माचू पिचू को एक “शाही” संपत्ति माना जाता है, आश्चर्यजनक रूप से, इसे उत्तराधिकार की रेखा में पारित नहीं किया गया होगा। बल्कि इसे त्याग ने से पहले, 80 साल के लिए इस्तेमाल किया गया था। 

Daily life in Machu Picchu – माचू पिचू की रोज़ाना की ज़िन्दगी 

एक शाही संपत्ति के रूप में इसके उपयोग के दौरान, यह अनुमान लगाया जाता है कि लगभग 750 लोग वहां रहते थे, अधिकांश सहायक कर्मचारी के रूप में सेवा करते थे और वहां स्थायी रूप से रहते थे। हालांकि ये संपत्ति पचैकटेक की थी, धार्मिक विशेषज्ञ और अस्थायी विशेष कार्यकर्ता भी वहाँ रहते थे। कठोर मौसम के दौरान, लगभग सौ कर्मचारी नौकरों को निकाल दिया और कुछ धार्मिक विशेषज्ञों ने अकेले रखरखाव पर ध्यान केंद्रित किया।

Agriculture in Machu Picchu – माचू पिचू  में कृषि

माचू पिच्चू में की जाने वाली अधिकांश खेती अपने सैकड़ों मानव निर्मित छतों पर की गई थी। ये छज्जे काफी अच्छे ढंग से काम करते थे, जो अच्छी जल निकासी और मिट्टी की उर्वरता सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए थे, जबकि पहाड़ को कटाव और भूस्खलन से भी बचाते थे। हालाँकि, छत सही नहीं थे, क्योंकि भूमि के अध्ययन से पता चलता है कि माचू पिचू के निर्माण के दौरान भूस्खलन हुआ था। अभी भी दृश्यमान वे स्थान हैं जहां भूस्खलन द्वारा छतों को स्थानांतरित किया गया था और फिर इन्का द्वारा सही किया गया था क्योंकि वे क्षेत्र के चारों ओर निर्माण करना जारी रखते थे।

Encounters of Machu Picchu – माचू पिचू की खोज 

भले ही माचू पिच्चू कुस्को में इंका राजधानी से केवल 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था, स्पेनिश इसे कभी नहीं ढून्ढ पाए और इसलिए इसे लूट या नष्ट नहीं किया। विजयकर्ताओं के पास पिच्चो नामक स्थान के नोट थे, हालांकि स्पेनिश यात्रा का कोई भी रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। अन्य स्थानों के विपरीत, अक्सर विजय प्राप्त करने वाले पवित्र चट्टानें माचू पिचू से अछूती रहती हैं।

1911 में अमेरिकी इतिहासकार और खोजकर्ता हिरम बिंघम ने पुरानी इंका राजधानी की तलाश में इस क्षेत्र की यात्रा की और एक ग्रामीण, मेल्चोर आर्टेगा ने इसका नेतृत्व किया। हालांकि बिंघम खंडहरों की यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति नहीं थे, उन्हें वैज्ञानिक खोजकर्ता माना जाता था जो माचू पिचू को अंतरराष्ट्रीय ध्यान में लाते थे। बिंघम ने 1912 में एक और अभियान का आयोजन किया जिसमें प्रमुख समाशोधन और उत्खनन किया गया।

1983 में, यूनेस्को ने माचू पिच्चू को एक विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया, इसे “वास्तुकला की एक पूर्ण कृति और इंका सभ्यता का एक अनूठा प्रमाण” के रूप में वर्णित किया।

First American expedition – पहला अमेरिकी अभियान 

1909 में, सैंटियागो में पैन-अमेरिकन साइंटिफिक कांग्रेस से लौटते हुए, बिंघम ने पेरू की यात्रा की और उन्हें अपिरिमैक घाटी में चोइक्क्विराउ में इंका खंडहरों का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया गया। इन्का राजधानी की खोज के लिए उन्होंने 1911 में येल पेरूवियन अभियान का आयोजन किया, जिसे विटकोस शहर माना जाता था। उन्होंने लीमा के प्रमुख इतिहासकारों में से एक कार्लोस रोमेरो से सलाह ली, जिन्होंने उन्हें सहायक संदर्भ और ऑगस्टोन डे ला कैलाचा के क्रॉनिकल ऑफ ऑगस्टीनियन को दिखाया। कुस्को में फिर से, बिंघम ने प्लांटर्स से कैलंका द्वारा वर्णित स्थानों के बारे में पूछा, खासकर उरुबाम्बा नदी के किनारे के बारे में ।

खंडहर ज्यादातर वनस्पति और कृषि उद्यान के रूप में किसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्लीयरिंग को छोड़कर वनस्पति से आच्छादित थे। वनस्पति के कारण, बिंघम साइट की पूरी हद तक निरीक्षण करने में सक्षम नहीं था। उन्होंने कई प्रमुख इमारतों के इंका पत्थर की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए प्रारंभिक नोट, माप और तस्वीरें लीं। खंडहरों के मूल उद्देश्य के बारे में बिंघम अस्पष्ट था, लेकिन यह तय किया कि कोई संकेत नहीं था कि यह विटकोस के विवरण से मेल खाता है।

Tournism in Machu Picchu – माचू पिचू का पर्यटन 

माचू पिचू एक सांस्कृतिक और प्राकृतिक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल दोनों है। 1911 में इसकी खोज के बाद से, प्रत्येक वर्ष 2017 में 1,411,279 सहित पर्यटकों की संख्या बढ़ती गई है। पेरू के सबसे अधिक पर्यटक आकर्षण और प्रमुख राजस्व जनरेटर के रूप में, यह लगातार आर्थिक और वाणिज्यिक बलों के संपर्क में है। 1990 के दशक के अंत में, पेरू सरकार ने एक केबल कार और एक लक्जरी होटल के निर्माण के लिए रियायतें दीं, जिसमें बुटीक और रेस्तरां के साथ एक पर्यटक परिसर और साइट पर एक पुल भी शामिल था। पेरू और विदेशी वैज्ञानिकों सहित कई लोगों ने योजनाओं का विरोध किया, कहा कि अधिक आगंतुक खंडहरों पर भौतिक बोझ डालेंगे।

 2018 में, पेरूवासियों को माचू पिचू की यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फिर से एक केबल कार बनाने की योजना को फिर से शुरू किया गया। 2014 में माचू पिचू और पेरू के संस्कृति मंत्रालय में नग्न पर्यटन का चलन था, इस गतिविधि का खंडन किया। कस्को के संस्कृति निदेशक ने अभ्यास को समाप्त करने के लिए निगरानी बढ़ा दी।

Motion Pictures in Machu Picchu – मोशन पिक्चर्स में माचू पिचू

चार्लटन हेस्टन और इमा सुमाक के साथ पैरामाउंट पिक्चर्स की फिल्म सीक्रेट ऑफ द इनकस (1955) को कुस्को और माचू पिच्चू में स्थान पर फिल्माया गया था, जो पहली बार एक प्रमुख हॉलीवुड स्टूडियो साइट पर फिल्माया गया था। पांच सौ स्वदेशी लोगों को फिल्म में एक्स्ट्रा कलाकार के रूप में काम पर रखा गया था। फिल्म अगुइरे, द रथ ऑफ़ गॉड (1972) के शुरूआती सीक्वेंस को माचू पिच्चू क्षेत्र में और हुयाना पिच्चू के पत्थर की सीढ़ी पर शूट किया गया था। माचू पिचू को फिल्म द मोटरसाइकिल डायरीज़ (2004) में प्रमुखता से चित्रित किया गया था, जो मार्क्सवादी क्रांतिकारी चे ग्वेरा के 1952 के युवा यात्रा संस्मरण पर आधारित एक बायोपिक है। 

नोवा टेलीविजन डॉक्यूमेंट्री “घोस्ट ऑफ माचू पिच्चू” माचू पिच्चू के रहस्यों पर एक विस्तृत वृत्तचित्र प्रस्तुत करता है। मल्टीमीडिया कलाकार किमोज़ोजा ने अपनी फिल्म श्रृंखला थ्रेड रूट्स के पहले एपिसोड में मैकचू पिचू के पास 2010 में शूट किए गए फुटेज का इस्तेमाल किया। 

Music – संगीत

दक्षिण भारतीय तमिल सरगर्मी (2010) के गीत “किलिमंजारो” को माचू पिचू में फिल्माया गया था। [89] भारत सरकार से सीधे हस्तक्षेप के बाद ही फिल्म निर्माण की मंजूरी दी गई थी। 

The post Machu Picchu माचू पिचू appeared first on Hindi Swaraj.



source https://hindiswaraj.com/machu-picchu-in-hindi/

source https://hindiswarajcom.blogspot.com/2020/07/machu-picchu.html

No comments:

Post a Comment